होमदेशगंगा की गोद मे आर्यावर्त का इतिहास : कृषि मंत्री | प्रशिक्षण...

गंगा की गोद मे आर्यावर्त का इतिहास : कृषि मंत्री | प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ |

नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता अंतर्गत सात दिवसीय स्पीयर हेड का जिला स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ द रॉयल हेरीटेज रिजॉर्ट एंड रेस्टोरेंट चंदवा आरा में किया गया इस कार्यक्रम का आयोजन नमामि गंगे नेहरू यूवा नेहरू युवा केंद्र भोजपुर, यूवा कार्यक्रम एव खेल मंत्रालय ,भारत सरकार के द्वारा किया गया । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में माननीय कृषि मंत्री बिहार सरकार आरा विधानसभा के विधायक श्री अमरेंद्र प्रताप सिंह तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ रणविजय कुमार सिंह, विश्वविद्यालय के पूर्व सीनेटर जयप्रकाश महाविद्यालय के भोजपुरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कुमार अमरेंद्र, निकिता सिंह जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र भोजपुर और अमित कुमार सिंह जिला परियोजना पदाधिकारी नमामि गंगे ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर और मां सरस्वती और विवेकानंद के चल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की ।

नमामि गंगे कार्यक्रम को संबोधित करते बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह

अंजलि तिवारी, दिलु सिंह , अंजली कुमारी ने स्वागत गीत की प्रस्तुति की। स्वागत भाषण में अमित कुमार सिंह ने बताया कि भोजपुर जिले में नमामि गंगे के अंतर्गत कितनी कार्यक्रम की गतिविधियां हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अमरेंद्र कुमार प्रताप ने कहा कि आज गंगा को सिलेबस से जोड़ने का समय आ गया है क्योंकि गंगा एक नदी ही नहीं बल्कि गंगा एक मंत्र हैं गंगा संसार हैं गंगा मातृ मय हैं , गंगा है तभी यह सृष्टि की अस्तित्व है, गंगा की गोद में भारत ही नहीं बल्कि पूरे आर्यावर्त का इतिहास पल्ला और बड़ा है लेकिन मध्यकाल में गंगा को हम काल्पनिक मानकर इसकी महत्ता को धूमिल किए हैं जिसका परिणाम भी हमें उत्तराखंड और विभिन्न जगहों पर देखने को मिला है आज भारत सरकार और साथ ही साथ बिहार सरकार भी देश और राज्य में गंगा को कैसे स्वच्छ और निर्मल बनाया जाए इसके लिए निरंतर कार्यरत है गंगा हिमालय से निकलती है और जैसे ही वह मैदानी भागों में आती है वह हम मनुष्यों के द्वारा प्रदूषित होते जाती है और गंगासागर तक हम उनका को प्रदूषित करने का ही कार्य करते हैं लेकिन वर्तमान की सरकार और भारत के उच्च वि प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने गंगा को फिर से अविरल और निर्मल बनाने के लिए अटल संकल्प लिया है उसमें हम युवाओं को और ऐसे कार्यक्रम की एक महती भूमिका होगी।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री से सम्मानित होती कार्यकर्ता

वही हिंदी के विद्वान प्रोफेसर डॉ विजय कुमार ने कहा कि गंगा का इतिहास आदि अनादि काल से इस भारत की धरोहर के रूप में जाना गया है आज नमामि गंगे के कार्य भोजपुर जिले में देखने को मिलता है तो मन में एक नई गंगा और अविरल गंगा का अमित छाप छूटता है ऐसे कार्यक्रमों में गंगा के विषय में बताए गए हर एक प्रयास अमृत के समान होंगे। डॉ अमरेंद्र कुमार ने कहा कि गंगा को अविरल और स्वच्छ बनाने के लिए जन जन की भागीदारी होनी चाहिए क्योंकि गंगा किसी एक व्यक्ति विशेष के लिए नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष के लिए मां के समान है जो ममता के रूप में किसानों को व्यापारियों को और गंगा के किनारे बसे लोगों को पालने का कार्य करती है।

नमामि गंगे कार्यक्रम में शिरकत करते लोग

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सुश्री निक्का सिंह ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र और नमामि गंगे के कार्यक्रम भोजपुर जिले में लोगों को जोड़ने के लिए निरंतर कराया जा रहे हैं आज यह स्पेयरहेड ट्रेनिंग जिस ट्रेनिंग में विभिन्न गांव से विभिन्न प्रखंडों से 50 युवा 7 दिन तक गंगा और गंगा के भौगोलिक संस्कृति और व्यावहारिक रूप को जानेंगे वही इस कार्यक्रम का संचालन जिला परियोजना पदाधिकारी अमित कुमार सिंह और कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन जिला युवा अधिकारी सुश्री नीता सिंह ने किया इस कार्यक्रम में एस्पायर है टीम मेंबर के साथ समाज के कई विशेष अतिथि उपस्थित रहे, श्री सोना लाल जी विशाल कुमार सिंह सुमित कुमार सिंह राज पांडे निशांत कुमार सिंह शशि शेखर सिंह इत्यादि।

Kanchan Sharma
Kanchan Sharma
Kanchan Sharma is an Indian journalist and media personality. He serves as the Editor in Chief of News9 Aryavart and hosts the all news on News9 Aryavart in India.

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »